इंस्टाग्राम के लिए एक नया फीचर जारी किया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स अपनी इंस्टा स्टोरीज की व्यूअरशिप को सीमित कर सकेंगे. इस नए फीचर का नाम 'क्लोज फ्रेंड्स' रखा गया है. इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी इंस्टा स्टोरीज को सभी फॉलोअर्स की जगह चुनिंदा दोस्तों के साथ शेयर कर सकेंगे.
साथ ही अगर किसी यूजर का प्रोफाइल पब्लिक है तब भी यूजर्स फॉलोअर्स के एक ग्रुप को चुन सकते हैं, जिनसे वो अपनी किसी स्टोरी को शेयर करना चाहते हैं. यानी इस फीचर के आने के बाद से किसी यूजर के सभी फॉलोअर्स उनकी स्टोरी नहीं देख पाएंगे, जब तक उन्हें क्लोज फ्रेंड्स ग्रुप में ना रखा जाए.
ऐसे में इस फीचर के आने से उन लोगों को खास तौर निराशा हो सकती है जिन्हें दूसरों की स्टोरीज देखने में दिलचस्पी रहती है. क्योंकि अब यूजर के पास ये अधिकार होगा कि वे उन्हीं लोगों के साथ अपनी स्टोरी शेयर जिन्हें वह जानता है. आपको बता दें ये फीचर एक्सक्लूजिव तौर पर इंस्टाग्राम स्टोरीज के लिए उतारा गया है. यानी पोस्ट का इस फीचर से कोई लेना देना नहीं होगा.
ऐसे शुरू करें फीचर:
इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको एक क्लोज फ्रेंड्स की लिस्ट बनानी होगा. इसके लिए आपको प्रोफाइल में जाकर मेन्यू में टैप करना होगा. यहां से आप क्लोज फ्रेंड्स की लिस्ट बना सकते हैं. लिस्ट बनाने के बाद ही आप इस क्लोज ग्रुप के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज बना सकते हैं.
आपको फ्रेंड्स की इस बात की जानकारी नहीं मिलेगी कि उन्हें ग्रुप में रखा गया है या निकाल दिया गया है. साथ ही इस प्राइवेट लिस्ट के लिए कोई फ्रेंड रिक्वेस्ट भी नहीं डाल पाएगा. हालांकि ये स्टोरीज रेगुलर पिंक सर्किल की जगह ग्रीन सर्किल में दिखाई देंगी. साथ ही आप केवल एक ही क्लोज फ्रेंड्स का ग्रुप बना सकेंगे.